एमपी ई उपार्जन पंजीयन 2022 टोल फ़्री नम्बर MP e uparjan Rabi 2022 (2024)

Table of Contents
एमपी ई उपार्जन 2022 (MP e Uparjan) रबी की फसल के अंतर्गत किन फसलों का पंजीयन होगा एमपी ई उपार्जन 2022 रबी फसल की खरीदी (MP e Uparjan Rabi Kharid Date) एमपी ई उपार्जन किसान पंजीयन अंतिम तिथि (MP e Uparjan Kisan Registration Last Date) मध्यप्रदेश ई उपार्जन फसल बेचने का समय, केन्द्र, तिथि एवं अवधि (Time, Center, Date) मध्यप्रदेश ई उपार्जन कृषि पंजीयन केंद्र संचालन हेतु संस्थाएं मध्यप्रदेश ई उपार्जन प्रक्रिया में संशोधन मध्यप्रदेश ई उपार्जन की भुगतान व्यवस्था में संशोधन मध्यप्रदेश ई उपार्जन फसल समर्थन मूल्य [MP e uparjan Rabi 2022 MSP Rate] ई – उपार्जन मूंग खरीदी 2021-22 ई – उपार्जन मूंग खरीदी के लिए किसान पंजीकरण ई – उपार्जन रबी पंजीयन (MP E – Uparjan Rabi 2022 Online Registration) मध्यप्रदेश ई उपार्जन किसान पंजीयन शुल्क व्यवस्था मध्यप्रदेश ई उपार्जन आधार सत्यापन एमपी ई उपार्जन पंजीयन देखने की प्रक्रिया मध्यप्रदेश ई – उपार्जन पंजीयन दस्तावेज (MP e Uparjan Documents) मध्यप्रदेश ई – उपार्जन 2022 में उचित एमएसपी पर गेहूँ की प्राप्ति (Gehu Procurement at MSP) मध्यप्रदेश ई – उपार्जन ग्राहक सेवा, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (MP e uparjan customer care number) FAQ Q : गेहूं की खरीदी कब से शुरू होगी ? Q : गेहूं की खरीदी कब तक चलेगी ? Q : किसान अपना पंजीयन कैसे देखें ? Q : मध्यप्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद रेट क्या है ? Q : एमपी में चने का समर्थन मूल्य क्या है ? Q : किसान के पंजीयन में कितना गेहूं तुलेगा इसकी जानकारी किसान को कैसे होगी ? Q : किसान पंजीयन करते समय यदि आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें ? Q : गिरदावरी में दर्ज फसल / रकबा / सिंचित / असिंचित रकबा एवं मौके पर बोई गई फसल रकबा / सिंचित / असिंचित रकबा मेंआदि में अंतर हैं ऐसी स्थिति में क्या करें ? Q : यदि जमीन के मालिक की मृत्यु हो गई है तब किसना का फसल पंजीयन कैसे होगा ? Q : पार्टनरशिप में जमीन होने पर किसान फसल पंजीयन कैसे होगा ? Q : किसना की भूमि यदि एक से ज्यादा जिले या गांव में मौजूद हैं तब किसान पंजीयन कैसे होगा ? Q : क्या एमपी ऑनलाइन कियोस्क या कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा भी पंजीयन किया जा सकता है ? Q : ऐसे किसान जोकि सिकमी / बटाईदार एवं वन पट्टाधारी हैं उन किसानों के पंजीयन कहां किये जायेंगे ? Q : किसान ने जो नाम दर्ज किया है और भू अभिलेख डेटा में जो नामा डेज हैं दोनों यदि अलग-अलग है तब क्या करना होगा ?

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी पंजीयन ऑनलाइन पोर्टल फॉर्म, समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2022 सूची (MP E-Uparjan Rabi) (Farmers Registration Online portal, किसान कोड से पंजीयन की जानकारी, form , Last Date, List, Customer Care, Complaint toll free helpline number)

यदि किसानों को इस रबी सीजन में अपनी कृषि उपज यानि गेहूँ को एमएसपी यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचना हैं, तो इसके लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया हैं जिसका नाम है ‘मध्यप्रदेश ई – उपार्जन’. इस पोर्टल पर किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दी गई निर्धारित तिथि में अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए सक्षम होंगे.

Table of Contents

एमपी ई उपार्जन 2022 (MP e Uparjan)

नाममध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी
वर्ष2022- 2023
एमपी ई उपार्जन वैबसाइटmpeuparjan.nic.in
एमपी ई उपार्जन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 181
पंजीयन की शुरुआत तिथि5 फरवरी
पंजीयन की अंतिम तिथि3 मार्च
खरीदी की शुरुआत25 मार्च
खरीदी की अंतिम तिथि15 मई

रबी की फसल के अंतर्गत किन फसलों का पंजीयन होगा

  • गेहूं
  • चना
  • सरसों एवं
  • मसूर
  • मूंग एवं उड़द की फसलों का पंजीयन वर्ष 2022 में पोर्टल के अंतर्गत करवाया जाएगा।

एमपी ई उपार्जन 2022 रबी फसल की खरीदी (MP e Uparjan Rabi Kharid Date)

मालवा एवं निमाड़ ऐसे जिले हैं जहाँ पर गेहूं एवं चना आदि फसलों की खरीदी 25 मार्च से शुरू हो जाएगी. आपको बता दें कि इंदौर – उज्जैन संभाग में इसकी खरीदी 1 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. लेकिन वहां फसलों की कटाई जल्दी हो गई जिसके चलते इन जगहों पर गेहूं एवं चना की खरीदी 25 मार्च से शुरू हो जाएगी. आपको यह जानकारी भी दे दें कि भोपाल, होशंगाबाद, सागर, जबलपुर एवं ग्वालियर ऐसे संभाग हैं जहाँ पर फसलों की खरीदी का काम 1 अप्रैल से शुरू होगा. सभी जगहों पर फसलों की खरीदी 15 मई तक होगी. इसके बाद किसानों को खरीफ फसलों की उपज एवं उसकी खरीदी के लिए तैयारी करनी है. जल्द ही सरकार द्वारा खरीफ फसल की खरीदी के लिए घोषणा की जाएगी.

एमपी ई उपार्जन किसान पंजीयन अंतिम तिथि (MP e Uparjan Kisan Registration Last Date)

मध्य प्रदेश राज्य में ई उपार्जन पोर्टल के अंतर्गत रवि की फसल के लिए पंजीयन कराने हेतु अंतिम तिथि 3 मार्च 2022 तय की गई है जो भी किसान अपनी फसल का पंजीयन कराना चाहते हैं वे अंतिम तिथि के पहले जल्द से जल्द पंजीयन करवाएं क्योंकि अगले महीने की तारीख तक रबी की फसलों की बिक्री शुरू कर दी जाएगी इसीलिए जरूरी है कि समय रहते किसान फसलों का पंजीयन करवा ले।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन फसल बेचने का समय, केन्द्र, तिथि एवं अवधि (Time, Center, Date)

कार्यदिनांक (से)दिनांक (तक)समयकेंद्र
फसल बेचने का कार्य7 मार्च20 मार्चप्रात: 7:00 से रात्रि 9:00 बजे तक कार्य दिवस मेंग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर
किसान पंजीयन5 फरवरी5 मार्चप्रातः 7:00 से रात्रि 9:00 बजे तक कार्य दिवस मेंग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर
उपार्जन संभावित अवधि25 मार्च15 फरवरीNA

मध्यप्रदेश ई उपार्जन कृषि पंजीयन केंद्र संचालन हेतु संस्थाएं

  1. लोक सेवा केंद्र
  2. निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित ग्राम पंचायत/जनपद,
  3. साइबर कैफे
  4. कॉमन सर्विस सेंटर,
  5. एमपी ऑनलाइन कियोस्क
  6. इसके अलावा स्वसहायता समूह और पंचायत/तहसील कार्यालयों के लिए यह जरूरी होगा कि वे किसान रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही करने से पहले सक्षम प्राधिकारी या जिला कलेक्टर से सही अधिकार प्राप्त कर लें।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन प्रक्रिया में संशोधन

पहले किसान को जो s.m.s. प्राप्त होता था जिसके बाद किसानों को फसल बेचना अनिवार्य था इस वर्ष इस प्रक्रिया को खत्म कर दिया गया है। इसके नियमों को अब बदल दिया गया है। इसलिए अब किसान अपनी MP E Uparjan केंद्र या फिर नजदीकी रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) केंद्र में एक हफ्ते पहले ही समय स्लॉट एवं तिथि (Date) को खुद से चुन सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन की भुगतान व्यवस्था में संशोधन

ई उपार्जन 2022-23 मैं पार्टिसिपेशन सही समय पर हो इस बात का ध्यान रखते हुए, इस वर्ष किसानों के खाते में जो कि आधार लिंक होगा, उसने ही ई उपार्जन की रकम को ट्रांसफर किया जाएगा यानी भुगतान किया जाएगा। इस प्रक्रिया के लिए किसानों को अपने खाते को आधार से लिंक करना पड़ेगा यानी खाते में आधार लिंक अनिवार्य होगा।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन फसल समर्थन मूल्य [MP e uparjan Rabi 2022 MSP Rate]

गेंहू समर्थन मूल्य

नया समर्थन मूल्य (2022-23)पुराना समर्थन मूल्य (2021-22)
2,015 रूपये प्रति क्विंटल1,975 रुपए प्रति क्विंटल

चना समर्थन मूल्य

नया समर्थन मूल्य (2022-23)पुराना समर्थन मूल्य (2021-22)
5,230 रूपये प्रति क्विंटल5,100 रुपए प्रति क्विंटल

सरसों समर्थन मूल्य

नया समर्थन मूल्य (2022-23)पुराना समर्थन मूल्य (2021-22)
5,050 रूपये प्रति क्विंटल4,650रुपए प्रति क्विंटल

मसूर समर्थन मूल्य

नया समर्थन मूल्य (2022-23)पुराना समर्थन मूल्य (2021-22)
5,500 रूपये प्रति क्विंटल5,100 रूपये प्रति क्विंटल

मूंग समर्थन मूल्य

नया समर्थन मूल्य (2022-23)पुराना समर्थन मूल्य (2021-22)
7,196 रूपये प्रति क्विंटल

बीजेपी शासित एमपी में भावांतर भुगतान को बहुत आधुक पसंद किया जा रहा था सरकार के बदलने से फिर से इस काम शुरू किया जाएगा सम्पूर्ण योजना को जानने के लिए क्लिक करे

ई – उपार्जन मूंग खरीदी 2021-22

ग्रीष्मकालीन फसलों की बात करें तो आपको बता दें कि मूंग फसल सबसे ज्यादा होती है. इसी के चलते मध्यप्रदेश राज्य में मूंग का फसल सबसे ज्यादा हुई है. लगभग 6 लाख 82 हजार हेक्टेयर भूमि में किसानों ने इस साल मूंग की खेती की थी. और उत्पादन 12 लाख 16 हजार मीट्रिक टन का हुआ है. मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को इसका उचित मूल्य देने के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी करने का फैसला किया था. और इसके लिए लगभग 2.30 लाख किसानों ने पंजीकरण किया. किन्तु केंद्र सरकार ने केवल 1.30 लाख मीट्रिक टन मूंग की खरीदी की अनुमति राज्य सरकार को थी. इससे कई किसानों को सरकार द्वारा जारी समर्थन मूल्य पर मूंग की फसल को बेच नहीं सके. जिसके बाद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 2 लाख मीट्रिक टन मूंग और खरीदें जाने की मांग केंद्र सरकार से की थी. ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके.
इसके लिए कृषि मंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था कि किसनों को कोई भी नुकसान नहीं होगा. आपको बता दें कि इससे राज्य के 30 जिलों के किसानों को फायदा होगा.

ई – उपार्जन मूंग खरीदी के लिए किसान पंजीकरण

मूंग की खरीदी के लिए किसानों को अपना पंजीकरण करना होता है. इसका पंजीकरण भी उसी तरह ही होगा, जिस तरह से आप अन्य रबी की फसलों की खरीदी के लिए अपना पंजीकरण करते हैं.

ई – उपार्जन रबी पंजीयन (MP E – Uparjan Rabi 2022 Online Registration)

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन रबी गेहूँ 2022 के लिए किसान निम्न प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं –

ऑनलाइन आवेदन –

  • सर्वप्रथम किसान मध्यप्रदेश ई – उपार्जन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • इसके बाद किसान इसके होमपेज में पहुंचेंगे जहां उन्हें ‘गेहूँ’ करके एक बॉक्स दिखाई देगा. उसमें कई सारे विकल्प दिए हुए होंगे, उसमें से उन्हें ‘रबी 2022 – 23’ वाली लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद वे अगले पेज में पहुँचेंगे, जहां पर उन्हें ‘किसान कोड से पंजीयन संबंधित जानकारी प्राप्त करें’ की एक लिंक ऊपर ही दिखाई दे जाएगी. उस पर क्लिक करना होगा.
  • इससे उनकी स्क्रीन पर एक अलग पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म वाला पेज ओपन होगा. जिसमें उन्हें आवेदन / किसान कोड या मोबाइल नंबर या समग्र नंबर आदि में से किसी एक का चयन करना होगा. और वह नंबर इंटर करना होगा.
  • इसके बाद आवेदक किसान पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
  • फिर उनके संबंधित मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जायेगा, जिसमें उन्हें किस तिथि पर मंडियों में अपनी कृषि उपज यानि गेहूँ को बेचना है वह दी हुई होगी.
  • उस तिथि में किसान अपनी गेहूँ की फसल रबी सीजन के लिए बेच सकेंगे और उचित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे.

ऑफलाइन आवेदन –

इसके अलावा किसान एमपी किसान एप्प, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और ई – उपार्जन केन्द्रों या समिति स्तर पर स्थापित किये गये पंजीयन केंद्र पर जाकर भी अपना फसल के लिए पंजीयन करा सकते हैं.

मध्यप्रदेश ई उपार्जन पंजीयन कियोस्क के लिए पंजीयन

पंजीयन केंद्र कियोस्क के लिए पंजीयन हेतु आवेदक निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

  • आवेदकों को सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदकों के सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • अब किसान पंजीकरण (रबी 2022) वाले ऑप्शन को चुनना होगा और फिर किसान पंजीयन निर्धारण वाले लिंक पर जाना होगा।
  • अब अगला स्टेप या होगा आवेदकों को ऑपरेटर और संचालक की सभी जानकारी भरनी होगी और फिर इन जानकारियों को भरकर आधार ओटीपी द्वारा सत्यापन करना होगा।
  • अब आवेदकों को Kiosk प्रमाण पत्र/CSC प्रमाण पत्र/LSK प्रमाण पत्र/गुमास्ता प्रमाण पत्र (Gumasta license) और संचालक/ऑपरेटर का PDF अपलोड करना होगा।
  • आवेदकों को बता दें कि केंद्र का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद सेंटर का सत्यापन जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी के द्वारा किया जाएगा
  • जैसे ही केंद्र का सत्यापन होगा उसके पश्चात केंद्र के मैनेजर के मोबाइल नंबर पर केंद्र का लॉगइन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • अब प्राप्त की गई आईडी और पासवर्ड से ऑपरेटर लॉगइन कर सकते हैं और किसान के पंजीयन कार्य को पूरा कर सकते हैं। (नोट: किसी भी समस्या के समाधान के लिए आवेदक euparjan mp@gmail.com पर मेल(mail) कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन कियोस्क के माध्यम से किसान पंजीयन

कियोस्क के माध्यम से किसान रजिस्ट्रेशन यानी पंजीयन करने के लिए आवेदकों को इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सर्वप्रथम आवेदकों को एमपी ई उपार्जन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा यानी
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आवेदकों के सामने इसका होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आवेदकों को पंजियन केंद्र किओस्क के लिए पंजीकरण (रबी 2022) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आवेदकों को किओस्क पंजीयन केंद्र लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आवेदकों को अपना केंद्र चुनना होगा और फिर उसके बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।
  • इसके पश्चात आवेदकों को Farmer Registration पेज दिखेगा जिस पर आवेदकों को किसान का आधार कार्ड नंबर प्रविष्ट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदकों को किसान के पिता या पति का नाम, किसान का नाम, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, लिंग, वर्ग , समग्र सदस्य आईडी को सेलेक्ट करना होगा।
  • अगले स्टेप में आवेदकों को Send OTP पर क्लिक करना होगा
  • अब आवेदकों के आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। ओटीपी कोड डालकर आवेदकों को सेव (Save) पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही किसान की जानकारी सुरक्षित हो जाएगी उसके बाद आवेदकों को किसान की स्वयं भूमि को जोड़ने हेतु फसल भंडारण स्थल लिखना होगा और जहां भी किसान की भूमि है वह तहसील, राजस्व, जिला और ग्राम का चयन करना होगा।
  • अब किसान भूमि खसरे को चुनना पड़ेगा। इसमें किसान की भूमि के खसरे से जुड़ी सभी जानकारियों को वहां डालना होगा।
  • इसके बाद भूमि की जानकारी जुड़े ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इसके पश्चात आवेदकों को ऑपरेटर और किसान सत्यापन स्वीकार कर Save पर क्लिक करना होगा।
  • किसान पंजीयन सुरक्षित करते ही आवेदकों को स्क्रीन पर किसान कोड दिखाई देगा।
  • अब आवेदक प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक कर, उसका प्रिंट निकालने के बाद किसान को दे सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन मोबाइल नंबर या समग्र आईडी से किसान पंजीयन

आपको बता दें कि वर्ष 2022 के लिए गेहूं खरीद ने हेतु रजिस्ट्रेशन यानी पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को अच्छे से पढ़ें:

  • आवेदक इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ‘Farmer new registration’ के पश्चात ‘kisan online registration’ की पावती प्राप्त करना बहुत जरूरी है।
  • आवेदक यह जरूर ध्यान दें कि यदि वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीयन (kisan register) कर रहे हैं तो उन्हें ऑनलाइन सेंटर या केंद्र द्वारा किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया जाएगा।
  • वहीं, अगर पंजीयन खरीद केंद्र से किया जा रहा है तो आवेदक किसी भी ऑनलाइन केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन की पावती का प्रिंट करवा सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन मोबाइल एप्प से पंजीयन (MP e Uparjan Mobile App)

  1. मध्यप्रदेश ई – उपार्जन मोबाइल एप्प के माध्यम से भी किसान खुद को गेहूँ की खरीद के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं.
  2. इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए किसानों को ई – उपार्जन की अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा और यहाँ उन्हें ऊपर वाले बॉक्स में ही ‘ई – उपार्जन किसान मोबाइल एप्प’ करके लिंक दिखाई दे जाएगी, उस पर उन्हें क्लिक कर देना होगा.
  3. इसके बाद यहाँ उनसे उनकी समग्र आईडी और उनका मोबाइल नंबर डालकर ‘डाउनलोड की लिंक प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करने के लिए कहा जायेगा.
  4. हालांकि इसे गूगल प्ले स्टोर से सीधे डाउनलोड किया जा सकता है.
  5. यहां से वे एप्प को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें और इसे इनस्टॉल करके खुद को इसमें एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड करें.
  6. किसान के तौर पर पंजीयन करने के लिए उन्हें ई उपार्जन पंजीयन की लिंक पर क्लिक करना है, और फिर खाता सूची पर क्लिक करना है.
  7. इसके बाद उन्हें उनके पते की कुछ जानकारी मांगी जाएगी उन्हें उस जानकारी को वहां भरना है, और इसके बाद जो भी सत्यापन करने के लिए कहा जायेगा वह करना है.
  8. आधार सत्यापन के लिए आधार नंबर देना होगा इसके बाद उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा, इसे सत्यापित करने के बाद, किसान अपनी अन्य जानकारी भी दें जो भी वहां मांगी जा रही है.
  9. जब सारी प्रक्रिया हो जायेगा तो किसना का पंजीयन भी पूरा हो जायेगा और उसे एक किसान कोड प्राप्त होगा.
  10. इसके बाद वे वित्तीय वर्ष 2022 – 23 के लिए गेहूँ की बिक्री कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश ई उपार्जन किसान पंजीयन शुल्क व्यवस्था

पंजीयन निशुल्क व्यवस्थापंजीयन सशुल्क व्यवस्था (50 रुपए शुल्क राशि)
ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र परकॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क पर
खुद के मोबाईल या कम्प्यूटर से पंजीयन हेतु निर्धारित लिंक पर जाकरएम.पी. ऑनलाईन कियोस्क पर
तहसील कार्यात्रयों में स्थापित सुविधा केन्द्र परनिजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर
पूर्व वर्षो की भांति सहकारी समिति/SHG/FPO/FPC द्वारा संचालित पंजीयन पर केन्द्र परनिजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर
जनपद पंचायत कार्यात्रयों में स्थापित सुविधा केन्द्र परलोक सेवा केन्द्र पर

मध्यप्रदेश ई उपार्जन आधार सत्यापन

ई उपार्जन रजिस्ट्रेशन कराने एवं फसल को बेचने के लिए आधार सत्यापन जरूरी कर दिया गया है। आधार से लिंक किए हुए मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आता है, उससे आवेदक आधार सत्यापन कर सकते हैं। आवेदक आधार सत्यापन बायोमैट्रिक डिवाइस से भी कर सकेंगे। आवेदक पंजीयन करने के लिए बायोमैट्रिक डिवाइस बाजार से खरीद सकते हैं। यह बायोमैट्रिक डिवाइस किसान पंजीयन केंद्र संचालक (UIDAI) द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

एमपी ई उपार्जन पंजीयन देखने की प्रक्रिया

इसे निम्न तरीके से देखा जा सकता है –

मध्यप्रदेश ई उपार्जन किसान पंजीयन कैसे निकालें

किसान पंजीयन निकालने के लिए आवेदकों को इन बातों का ध्यान रखना होगा:

  • किसान पंजीयन खोजने के लिए panjiyan mp की वेबसाइट पर क्लिक करके आवेदकों को साइट होम पेज पर जाना होगा
  • कब आवेदकों को सीजन और वर्ष सेलेक्ट करना होगा
  • इसके बाद किसान पंजीयन को देखने के लिए आवेदकों को फसल उड़द, मक्का, प्याज, गेहूं, सोयाबीन, सरसों, चना, लहसुन पंजीयन मैसेज जिस भी फसल का पंजीयन देखना है उसे चुनना होगा

मध्यप्रदेश ई उपार्जन किसान पंजीयन कैसे सर्च करें

किसान पंजीयन सर्च करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले ई उपार्जन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट की होम पेज पर अब आपको फसल और उपार्जन वर्ष को चुनना होगा
  • अब स्क्रीन पर farmer registration Portal का पेज खुल जाएगा जिस पर “किसान पंजीयन/आवेदन सर्च” का ऑप्शन दिखेगा। सर्च करने वाले को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करके ही एक पॉप अप खुलेगा।
  • सर्च करने वाला सीधे किसान सर्च वाले पेज पर चले जाएंगे।
  • अब इस नए पेज पर, किसान पंजीयन के अलावा, सर्च करने वाला व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं। अपनी समग्र आईडी से भी पंजीयन सर्च कर सकते हैं।
  • यदि आप मोबाइल नंबर से किसान पंजीयन देखना चाहते हैं तो आपको सही ऑप्शन चुनना होगा और कुछ शब्द लिखकर “किसान सर्च करें” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब सर्च करने वाले को पंजीयन आवेदन से जुड़ी जानकारी दिख जाएगी।
  • हम आपको बताना चाहते हैं कि इस पंजीयन जानकारी का आप प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन में किसान की एसएमएस की जानकारी कैसे मिलेगी

किसान की s.m.s. की जानकारी हासिल करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले आपको लिंक पर क्लिक करना होगा जो इसकी ऑफिशल वेबसाइट है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे।
  • होम पेज पर अब आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • अब आपको किसान कोड/मोबाइल न./समग्र न. इन सभी जानकारियों को डालना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड डालना होगा और फिर “किसान सर्च करें” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब पंजीयन आवेदन की जानकारी दिख जाएगी।
  • आप स्क्रीन पर आने वाली सभी जानकारियां अच्छे से पढ़ कर इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

मध्यप्रदेश ई उपार्जन मोबाइल नंबर से पंजीयन कैसे देखें

मोबाइल नंबर से पंजीयन आप आसानी से देख सकते हैं और इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सर्वप्रथम आपको एमपीईउपार्जन ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपको फोन पेज पर किसान की जानकारी के मैन्यू पर क्लिक करना होगा
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुल कर आपके सामने आएगा जो रबी 2022-23 किसान की जानकारी से जुड़ा होगा।
  • अब आपको जिला चुनना होगा और फिर किसान का मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अगले स्टेप में आपको “किसान सर्च करें” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने किसान की सभी जानकारियां दिखाई देगी।
  • इस तरह आपके मोबाइल नंबर से पंजीयन देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आप इस पेज का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

किसान कोड से पंजीयन की जानकारी

MP के किसान जब अपना पंजीयन करवाते हैं तो उन्हें पंजीयन कोड मिलता हैं उससे पंजीयन कर सकते हैं अपनी फसल का . साथ ही समग्र आईडी के जरिये अपना पंजीयन भी करवा सकते हैं .

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन पंजीयन दस्तावेज (MP e Uparjan Documents)

  • आधार नंबर,
  • बैंक खाता नंबर,
  • मोबाइल नंबर
  • पासबुक
  • समग्र आईडी
  • ऋण पुस्तिका

अगर एमपी के रहवासी अपनी जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन 2022 में उचित एमएसपी पर गेहूँ की प्राप्ति (Gehu Procurement at MSP)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारिक तौर पर ट्वीट करते हुए मंडियों में किसानों से रबी फसलों की खरीद की अधिकारिक घोषणा की है. किसानों की खरीद में सहायता करने के लिए गेहूँ के खरीद केंद्रों की कुल संख्या को भी बढ़ाया गया है. और यह सलाह दी गई है कि यदि कोई किसान किसी बीमारी से पीढित है या बहुत बुजुर्ग है तो वह इस खरीद केंद्र में नहीं आयें. इसके अलावा हर एक किसान को गेंहू की खरीद उसी तिथि पर करना आवश्यक है जोकि उसे दी गई है.

बेटियो के लिए एमपी सरकार ने बहुत काम किया हैं अगर आपने अब तक कन्या अभिभावक पेंशन योजना के बारे में नहीं पढ़ा हैं तो जरूर क्लिक करे

मध्यप्रदेश ई – उपार्जन ग्राहक सेवा, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (MP e uparjan customer care number)

खरीद केन्द्रों पर किसी भी शिकायत, प्रश्न या गेहूँ की बिक्री या रजिस्ट्रेशन करने में किसानों को कोई परेशानी आती हैं, तो किसान हेल्पलाइन नंबर 181 पर क्लिक कर सकते हैं. और अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ

Q : गेहूं की खरीदी कब से शुरू होगी ?

Ans : 25 मार्च से

Q : गेहूं की खरीदी कब तक चलेगी ?

Ans : 15 मई तक

Q : किसान अपना पंजीयन कैसे देखें ?

Ans : mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx वेबसाइट के माध्यम से

Q : मध्यप्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद रेट क्या है ?

Ans : 2,015 रूपये

Q : एमपी में चने का समर्थन मूल्य क्या है ?

Ans : 5,230 रूपये

Q : किसान के पंजीयन में कितना गेहूं तुलेगा इसकी जानकारी किसान को कैसे होगी ?

Ans : किसान पंजीयन की जानकारी निकाल कर पता कर सकते हैं, वैसे मध्यप्रदेश सरकार 1 हेक्टेयर में 40 क्विंटल गेहूं की खरीदी कर रही है.

Q : किसान पंजीयन करते समय यदि आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करें ?

Ans : ऐसा तब होता है जब आपका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक न हो, ऐसे में आप पहले अपना वर्तमान नंबर आधार से लिंक करवाएं इसके लिए आधार केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन के कारण भी ओटीपी नहीं आ पता है.

Q : गिरदावरी में दर्ज फसल / रकबा / सिंचित / असिंचित रकबा एवं मौके पर बोई गई फसल रकबा / सिंचित / असिंचित रकबा मेंआदि में अंतर हैं ऐसी स्थिति में क्या करें ?

Ans : एमपी किसान एप्प में दावा आपत्ति के विकल्प का चयन कर सही जानकारी दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए आप पटवारी या तहसीलदार की मदद से इसमें सुधार करना सकते हैं.

Q : यदि जमीन के मालिक की मृत्यु हो गई है तब किसना का फसल पंजीयन कैसे होगा ?

Ans : जमीन मालिक के खाते में जिस वारिस या उत्तराधिकारी का नाम होगा उसके नाम से किसान फसल पंजीयन होगा.

Q : पार्टनरशिप में जमीन होने पर किसान फसल पंजीयन कैसे होगा ?

Ans : अपने अपने हिस्से की जमीन पर बोई गई फसल के लिए किसान पंजीयन करा सकता है.

Q : किसना की भूमि यदि एक से ज्यादा जिले या गांव में मौजूद हैं तब किसान पंजीयन कैसे होगा ?

Ans : एक ही जिले के 2 या अधिक गांव में जमीन है तो दुसरे गांव का रकबा जोड़ा जायेगा. यदि दुसरे जिले में हैं तब किसान को अपनी समग्र आईडी एवं आधार का उपयोग करते हुए किसान पंजीयन करना होगा.

Q : क्या एमपी ऑनलाइन कियोस्क या कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा भी पंजीयन किया जा सकता है ?

Ans : इसके लिए आपको मोबाइल एप्प डाउनलोड करके किसान पंजीयन करना होगा.

Q : ऐसे किसान जोकि सिकमी / बटाईदार एवं वन पट्टाधारी हैं उन किसानों के पंजीयन कहां किये जायेंगे ?

Ans : सहकारी समिति/SHG/FPO/FPC द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर ही किये जा सकेंगे.

Q : किसान ने जो नाम दर्ज किया है और भू अभिलेख डेटा में जो नामा डेज हैं दोनों यदि अलग-अलग है तब क्या करना होगा ?

Ans : यदि किसना का नाम आधार से अलग है तो आधार केंद्र या पोस्ट ऑफिस में जाकर संसोधन करना होगा. यदि भू अभिलेख में अंतर है तो राजस्व विभाग से संपर्क करके संसोधन करना होगा.

अन्य पढ़े

  1. किसान कल्याण योजनामध्यप्रदेश
  2. मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
  3. संबल योजना कार्ड पंजीयन
  4. प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें
एमपी ई उपार्जन पंजीयन 2022 टोल फ़्री नम्बर MP e uparjan Rabi 2022 (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Nathanial Hackett

Last Updated:

Views: 6396

Rating: 4.1 / 5 (72 voted)

Reviews: 95% of readers found this page helpful

Author information

Name: Nathanial Hackett

Birthday: 1997-10-09

Address: Apt. 935 264 Abshire Canyon, South Nerissachester, NM 01800

Phone: +9752624861224

Job: Forward Technology Assistant

Hobby: Listening to music, Shopping, Vacation, Baton twirling, Flower arranging, Blacksmithing, Do it yourself

Introduction: My name is Nathanial Hackett, I am a lovely, curious, smiling, lively, thoughtful, courageous, lively person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.